प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 : महिलाओं के लिए आई नयी खबर: ELIGIBLITY, DOCUMENTS DOWNLOAD FORMS

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, उज्ज्वला योजना 2.0, pradhanmantri ujjwala yojana 2.0, pradhanmantri ujjwala yojana in hindi, pradhanmantri ujjwala yojana kya hai, pradhanmantri ujjwala yojana scheme, pradhanmantri ujjwala yojana helpline number, pradhanmantri ujjwala yojana list, pradhanmantri ujjwala yojana gas, pradhanmantri ujjwala yojana form, pradhan mantri ujjwala yojana online registration, pradhanmantri ujjwala yojana NEW UPDATE, pradhan mantri ujjwala yojana 2.0, pradhanmantri ujjwala yojana list,

हेलो दोस्तो, आप सब लोग कैसे हैं, उम्मीद करते हैं कि सब बहुत अच्छे होंगे और हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी की योजनाओं का लाभ उठा रहे होंगे।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0

दोस्तों हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी की ये खास बात है कि वो समय समय पर आम जनता के लिए नई नई योजना लाते रहते हैं और पुरानी योजनाओं को अपडेट करते रहते हैं।

यह भी पढ़ें: अगर ये नहीं किया तो नहीं मिलेगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त | PM Kisan Samman Nidhi Yojana | KYC कैसे अपडेट करें

इसी क्रम में मोदी जी ने अपनी सबसे शानदार और बड़ी योजनाओं से एक “प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 PRADHANMANTRI UJJWALA YOJANA 2.0” का एक नया अपडेट जारी किया है। ये अपडेट हमारी ग्रहणियों के लिए वरदान है।

कुछ लोग इसको मोदी जी का पॉलिटिकल स्टंट मान रहे हैं लेकिन हमने उससे क्या हमारी ग्रहणियों को इस योजना का फ़ायदा मिल रहा है, आम जनता इसे फ़ायदा ले रही है, हमारे लिए यह काफी है।

दोस्तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 / PRADHANMANTRI UJJWALA YOJANA 2.0 में क्या नया अपडेट आया है और इससे हमारी ग्रहणियों को कैसे फायदा मिलेगा।

जिन लोगो ने अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है वो भी इस लेख को पढ़ें और जानें कि वो कैसे “प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना” का लाभ ले सकते हैं?

हम आपको बताएंगे कि आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 / PRADHANMANTRI UJJWALA YOJANA 2.0 के लिए आवेदन कैसे करना है, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 / PRADHANMANTRI UJJWALA YOJANA 2.0 के लिए आवेदन कहां करना है? प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए क्या जरूरी दस्तावेज हैं? और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं? तो चलिए शुरू करते हैं ये लेख।

Table of Contents

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 2023 अपडेट – RECENT UPDATE ON PRADHAN MANTRI UJJWALA YOJANA 2.0:

मोदी सरकार ने 13 सितंबर 2023 को एक बड़ा एलान किया, जिसमे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नये एलपीजी गैस सिलेंडर देने की घोषणा की गई।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 / PRADHANMANTRI UJJWALA YOJANA 2.0 के अपडेट को पूरा करने के लिए भारत सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों को 1650 करोड़ रुपये देने के लिए अपने कैबिनेट मंत्रियों की बैठक में प्रस्ताव पारित किया है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर जी ने इस बात की सूचना दी। उन्होंने यह भी बताया की नई अपडेट से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ ले रही कुल महिलाओं की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी।

यह भी ज़रूरी है: पीएम विश्वकर्मा योजना 2023 Online आवेदन | PM VISHWAKARMA YOJANA 2023 Apply Here

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना अब तक:

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत कब हुई?प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरूआत 1 मई 2016 को हुई।
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत किस जगह से हुई?प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के बलिया शहर से हुई।
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत किस प्रधानमंत्री ने की? प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का उद्देश्य क्या है?प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का उद्देश्य गरीब रेखा से नीचे रहने वाली महिलाओं को आसान ईधन के रूप में एलपीजी का सिलेंडर मुफ्त में उपलब्ध कराना है।
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने वाली महिलाओं की न्यूनतम आयु सीमा क्या है?प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि कितनी है?प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत दी जानी वाली सहायता राशि 1600 रुपये है।
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में अब तक कितनी महिलाओं को गैस सिलेंडर वितरित किये जा चुके हैं?प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में अब तक लाभांवित महिलाओं की संख्या 7.6 करोड़ है।
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 / PRADHANMANTRI UJJWALA YOJANA 2.0

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है? What is Pradhan Mantri Ujjwala Yojana? (PMUY):

दोस्तो हम सब जानते हैं कि भारत की अधिकतम जनसंख्या गरीबी रेखा से नीचे है। अर्थिक रूप से कामज़ोर महिलाये, लकड़ी तथा गोबर से बने इन्धन को इस्तमाल करने पर मजबूर हैं। इससे निकलने वाले धुंए से वातावरण दूषित होता है जिससे इन महिलाओं को तरह तरह की बीमारियां हो जाती हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का मूल उद्देश्य, गरीब रेखा से नीचे रहने वाली महिलाओं को एक सुरक्षित वातावरण देना है। इसके अनुसार ग़रीबी रेखा से नीचे रहने वाली तथा 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को मुफ्त में आसान इंधन यानि एलपीजी सिलेंडर उपलबध करवा दिया जाता है। इस योजना को लोगो तक पहुंचने के लिए सरकार ने बहुत पसीना बहाया है।

सरकार ने हर प्रकार से महिलाओं को इसके प्रति जागरूक बनाया, उन्हें ऐसा करने के लिए विज्ञापन दिया, नुक्कड़ नाटकों आदि का सहारा लिया जिसका परिनाम है कि आज 9.6 करोड़ महिलाएं धूए से मुक्त होकर स्वस्थ जीवन बिता रही हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 क्या है? What is Pradhan Mantri Ujjwala Yojana2.0? (PMUY):

“प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के प्रथम चरण के सफ़लता पूर्व पूर्ण होने पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने “प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 या उज्ज्वला 2.0” को 10 अगस्त 2021 को लॉन्च किया।

इस चरण में जनहित के लिए काई सारे संशोधन किए गए, जिस्मे प्रवासी मजदूरों को इस योजना में शामिल करना प्रमुख था। नए संशोधन के बाद प्रवासी मजदूरों का इस योजना का लाभ लेने के लिए अपने मूल राज्य में होना जरूरी नहीं है, जहां पर भी रहते हैं वहीं इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

उज्ज्वला 2.0 के अंतर्गत 60 लाख नए एलपीजी सिलिंडर वितरित करने का प्रस्ताव पास किया गया। इस प्रस्ताव को पूरा करने के लिए बजट का भी विस्तार किया गया।“

SUMANASA HINDI NEWS:

https://sumanasahindinews.com/whatsapp-%e0%a4%aa%e0%a4%b0-%e0%a4%ab%e0%a5%87%e0%a4%b5%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%9f-%e0%a4%b8%e0%a4%bf%e0%a4%b2%e0%a5%87%e0%a4%ac%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%bf%e0%a4%9f%e0%a5%80-%e0%a4%b8%e0%a5%87/
https://sumanasahindinews.com/%e0%a4%aa%e0%a4%a0%e0%a4%be%e0%a4%a8-%e0%a4%9c%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%a6-7%e0%a4%b5%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%86%e0%a4%b8%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%a8/

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 में आवेदन करने की पात्रता क्या है? Who is Eligible for Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2.0? (PMUY):

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना केवल महिलाओं के लिए है। जो महिलाएं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेना चाहती हैं उनका भारतीय नागरिक होना जरूरी है। गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली तथा 18 वर्ष से अधिक आयु वाली महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकती हैं।

यदि परिवार की कोई एक महिला पहले से इस योजना का लाभ ले रही है तो इस परिवार की दूसरी कोई महिला प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ नहीं ले सकती।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या हैं? What Documents are Required to Apply in Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2.0? (PMUY):

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए महिला के पास बीपीएल कार्ड होना आवश्यक है। महिला के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। महिला के पास बैंक अकाउंट होना भी जरूरी है तथा क्या बैंक अकाउंट का आधार से लिंक होना भी जरूरी है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 में आवेदन कैसे करें? How to Apply in Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2.0? (PMUY) Step by Step Guide:

सबसे पहल आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है जो की कुछ निम्न प्रकार से खुलेगी-

pradhanmantri ujjwala yojana 2.0
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 / PRADHANMANTRI UJJWALA YOJANA 2.0

उसके बाद आप ऊपर  देखेंगे वहां अप्लाई फॉर न्यू उज्ज्वला कनेक्शन वाली टैब पर क्लिक करेंगे। जहां हमने ग्रीन टिक लगाया है। जिसका पेज नीचे दी गयी इमेज की तरह खुलेगा-

pradhanmantri ujjwala yojana 2.0
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 / PRADHANMANTRI UJJWALA YOJANA 2.0

इसके बाद इसी पेज के सबसे आखिर मे दिए गए लिंक “ऑनलाइन पोर्टल” पर क्लिक करे जिसका डायलाग बॉक्स कुछ निम्न प्रकार से खुलेगा-

pradhanmantri ujjwala yojana 2.0

डायलॉग बॉक्स मे दिए गए डिस्ट्रीब्यूटर्स मे से अपनी पसंद का डिस्ट्रीब्यूटर चुने तथा उसपर क्लिक करें क्लिक करें के बाद आप कुछ नीचे दी गयी इमेज इमेज की तरह दिखने वाले पेज पर पहुंचेंगे-

pradhanmantri ujjwala yojana 2.0

यह एक रजिस्ट्रेशन पेज है यहाँ पर नीचे एक लाल रंग का बटन है “रजिस्टर नाउ” उस पर क्लिक करें. कुछ निचे दी गयी इमेज जैसा रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा-

pradhanmantri ujjwala yojana 2.0

इस फॉर्म में आपको मांगी गई सभी जरूरी जानकारी को भरना है जहां पर तारे का निशान बना है वो सभी जानकारी अनिवार्य है उनको भरे बिना आप आगे नहीं बढ़ सकते-

सभी जानकारियां भरें तथा “आई एम नॉट ए रोबोट” के चेक बॉक्स को टिक करें और उसी के नीचे प्रोसेस वाला बटन दबाये. आपके सामने कुछ निम्न प्रकार का विंडो खुलेगा-

pradhanmantri ujjwala yojana 2.0

अब ये आपको उस नंबर पर ओ टी पी भेजेंगे जो आपने इस फॉर्म में डाला है.  अब ओ टी पी डालने के बाद आपको अगले पेज पर अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं.

वाहा पर आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा जिसको आप संभालकर रखना है। तथा दस्तावेज़ सत्यापन के बाद आपका आवेदन सफल हो जाएगा और आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ ले सकेंगे।

अगर आप ऑनलाइन फॉर्म नहीं भर सकते हैं तो आप अपने एलपीजी कार्यालय से भी नए आवेदन के फॉर्म लेकर भर सकते हैं।

एक और महत्वपूर्ण जानकारी ये है कि आप बिना केवाईसी किए इस योजना का लाभ नहीं ले सकते। उसके लिए भी एक फॉर्म भरना होगा तथा एलपीजी कार्यालय में जमा करवाना होगा।

ये फॉर्म आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं और साथ ही एलपीजी के कार्यालय में जमा करवा सकते हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 / PRADHANMANTRI UJJWALA YOJANA 2.0

  • सबसे पहले आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • पेज को नीचे स्क्रॉल करें तथा “उपभोक्ता सूचना कॉर्नर” पर जाएँ
  • यहाँ पर आपको “केवाईसी फॉर न्यू एलपीजी कनेक्शन” वाली टैब पर क्लिक करना है।
  • ऐसा करने के बाद एक दूसरी विंडो खुलेगी, वहां से आपका फॉर्म डाउनलोड करना है।

केवाईसी के लिए अवश्यक दस्तवेज़: PRADHANMANTRI UJJWALA YOJANA 2.0 DOCUMENT TO APPLY

  1. आधार कार्ड
  2. आधार कार्ड से लिंक बैंक खाता
  3. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  4. निवास प्रमाण पत्र
  5. बैंक खाते का विवरण
  6. बीपीएल कार्ड
  7. आयु प्रमाण पत्र
  8. वोटर आईडी
  9. जाति प्रमाण पत्र
  10. पासपोर्ट साइज फोटो

बिना केवाईसी फॉर्म भरें आपको मुफ्त में फैस कनेक्शन नहीं मिल पाएगा. केवाईसी फॉर्म भरने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 सूची: PRADHANMANTRI UJJWALA YOJANA 2.0 LIST:

दोस्तों अगर आपने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन कर दिया है और अब आप देखना चाहते हैं कि आपका नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की सूची में शामिल हुआ है। तो नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

  • सबसे पहले PMUY विभाग की आधिकारिक साईट www.pmuy.gov.in पर जाएं.
  • अब आपके सामने वेबसाईट का होम पेज खुल जाएगा.
  • जिसमें आपको न्यू लिस्ट पर जाना है.
  • क्लिक करते ही एक नया पेज स्क्रीन पर खुल जाएगा.
  • जिसमें अपना राज्य, जिला, ब्लॉक जैसी जानकारियों का चयन करें.
  • इतने के बाद आपको फॉर्म सबमिट करना है.
  • सबमिट करने के बाद मांगे गए क्षेत्र की सूची आपके सामने खुल जाएगी. जिसमें आप नाम चेक कर सकते हैं.

PRADHANMANTRI UJJWALA YOJANA 2.0 HELPLINE NUMBERS

1906 , 18002333555 , 18002666696

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 2023 के बारे में महत्वपूर्ण प्रश्न (FAQs)

1. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है?

  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एक सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी गैस सिलेंडर प्रदान करना है, ताकि उन्हें एक सुरक्षित वातावरण में पकाने की सुविधा मिले।

2. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर कैसे प्राप्त किया जा सकता है?

  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक को आवश्यक दस्तावेज़, जैसे कि आधार कार्ड, बैंक खाता, बीपीएल कार्ड, और अन्य किसी न्यूनतम आयु सीमा को पूरा करनी होगी। आवेदन कैसे करें और किस प्रकार के दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जांच की जा सकती है।

3. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का उद्देश्य क्या है?

  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली महिलाओं को सुरक्षित वातावरण में पकाने की सुविधा प्रदान करना है, ताकि उनके स्वास्थ्य का सुरक्षित रूप से सहायक हो सके।

4. क्या प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए किसी न्यूनतम आयु सीमा की आवश्यकता है?

  • हां, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

5. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत कितना वित्तीय सहायता प्रदान किया जाता है?

  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत प्रत्येक आवेदक को 1600 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

6. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में अब तक कितनी महिलाओं को गैस सिलेंडर वितरित किए गए हैं?

  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब तक लाखों महिलाओं को गैस सिलेंडर वितरित किए गए हैं।

7. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन आप नजदीकी गैस डिस्ट्रीब्यूटर से कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप आधिकारिक वेबसाइट पर जांच सकते हैं।

8. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ उठाने के बाद क्या सवाल होते हैं?

  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ उठाने के बाद आमतौर पर यह सवाल होता है कि गैस सिलेंडर की रिफिल कैसे करें, रसोई में गैस सिलेंडर का उपयोग कैसे करें, और किस प्रकार की सुरक्षा उपायों का पालन करें।

9. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत कितने गैस सिलेंडर प्रदान किए जा रहे हैं?

  • 2023 की ताज़ा अपडेट के अनुसार, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख एलपीजी गैस सिलेंडर वितरित किए जा रहे हैं।

10. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का महत्व क्या है? – प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना महिलाओं के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है जो उन्हें बिना स्मोक के पकाने की सुविधा प्रदान करती है और जीवन को बेहतर बनाने में मदद करती है।

कुछ मुख्य और लेटेस्ट योजनाएं

अगर ये नहीं किया तो नहीं मिलेगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त | PM Kisan Samman Nidhi Yojana | KYC कैसे अपडेट करें

पीएम विश्वकर्मा योजना 2023 Online आवेदन | PM VISHWAKARMA YOJANA 2023 Apply Here

लाडली बहना आवास योजना 2023 | जानें कौन है पात्र, कैसे और कहां करें अप्लाई | LADLI BEHEN AWAS YOJANA

Leave a Comment