मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2023, Eligibility & How to Apply?

दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2023 क्या है? What is Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojna?, मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2023 का लाभ कैसे उठाएं? How to Avail Mukhyamantri Tirth Yatra Yojna?, मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2023के लिए आवेदन कैसे करें? How to Apply for Mukhyamanri Tirth Yatra Yojna?, इस योजना के अंतर्गत कौन से स्थान शामिल हैं? What are the places covered under this scheme?, मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2023 के लिए पात्रता मानदंड क्या है? What is the eligibility criteria for this scheme?

दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2023

दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2023 क्या है? What is Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojna?

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 9 जनवरी, 2018 को दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई एक तीर्थयात्रा योजना है। इस योजना का उद्देश्य उन वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त यात्रा प्रदान करना है जो दिल्ली के निवासी हैं और 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के हैं। सरकार तीर्थयात्रियों की यात्रा, भोजन और आवास से संबंधित सभी खर्च वहन करती है। यह योजना कोविड-19 के कारण रोक दी गई थी लेकिन अब दोबारा शुरू कर दी गयी है।

अन्य योजनाएं:

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 : महिलाओं के लिए आई नयी खबर: ELIGIBLITY, DOCUMENTS DOWNLOAD FORMS

आपको बता दें कि छह महीने से अधिक समय तक निलंबित रहने के बाद इस कार्यक्रम को फिर से खोल दिया गया है। इस कार्यक्रम के तहत 72वीं ट्रेन वरिष्ठ यात्रियों को लेकर 26 जून को सफदरजंग रेलवे स्टेशन से द्वारकाधीश के लिए रवाना हुई।

इस कार्यक्रम से संबंधित सभी लागतों का भुगतान करने की जिम्मेदारी दिल्ली सरकार की है। पिछले साल दिल्ली नगर निगम चुनाव से पहले ही केजरीवाल प्रशासन की इस योजना को छोड़ दिया गया था.

केंद्र सरकार के रेल मंत्रालय द्वारा दिल्ली सरकार के औचित्य के अनुसार ट्रेन उपलब्ध कराने में विफलता के कारण इस यात्रा में देरी हुई। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा “अब हमारे पास ट्रेन है तो हम वरिष्ठ तीर्थयात्रा कार्यक्रम को फिर से शुरू कर रहे हैं।“

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2023 का लाभ कैसे उठाएं? How to Avail Mukhyamantri Tirth Yatra Yojna?

कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए एक वरिष्ठ नागरिक को स्थानीय विधायक से विधायक के जिले में उनके निवास की पुष्टि करने वाला प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा।

प्रत्येक यात्री को एक परिचारक की अनुमति है जिसकी आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए, और सरकार परिचारक के खर्च का भुगतान भी करती है।

सालाना अधिकतम 77,000 लोगों के अधीन, प्रत्येक विधानसभा सीट से 1,100 निवासी किसी दिए गए वर्ष में इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें? How to Apply for Mukhyamanri Tirth Yatra Yojna?

उद्घाटन तीर्थयात्रा के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर, इच्छुक आवेदक मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं।

किसी भी मैन्युअल आवेदन की अनुमति नहीं है; ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल https://edistrict.delhigovt.nic.in के माध्यम से भरना होगा। एसडीएम कार्यालय, तीर्थ विकास समिति कार्यालय और विधायक कार्यालय के काउंटर दिल्ली सरकार तीर्थ यात्रा योजना 2023 के लिए सुविधा काउंटर के रूप में कार्य करेंगे।

मध्य प्रदेश निवासी यह भी पढ़ें: लाडली बहना आवास योजना 2023 | जानें कौन है पात्र, कैसे और कहां करें अप्लाई | LADLI BEHEN AWAS YOJANA

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2023 के अंतर्गत कौन से स्थान शामिल हैं? What are the places covered under this scheme?

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2023 तीर्थयात्रियों के लिए कई गंतव्यों को कवर करती है। इस योजना के अंतर्गत शामिल कुछ स्थान इस प्रकार हैं:

  • दिल्ली-मथुरा-वृंदावन
  • आगरा-फतेहपुर सीकरी
  • दिल्ली-हरिद्वार-ऋषिकेश
  • नीलकंठ
  • दिल्ली अजमेर-पुष्कर
  • दिल्ली-अमृतसर-वाघा बॉर्डर-आनंदपुर साहिब
  • दिल्ली वैष्णो देवी-जम्मू

कृपया ध्यान रखें कि यह पूरी सूची(List) नहीं है और ऐसे और भी स्थान हो सकते हैं जो कार्यक्रम में शामिल हैं।

आप मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2023 के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.delhigovt.nic.in  पर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। किसी भी मैन्युअल एप्लिकेशन की अनुमति नहीं है; ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से भरना होगा। अधिक सहायता के लिए एसडीएम काउंटर, तीर्थ विकास समिति काउंटर और एमएलए काउंटर पर जाएं।

हिंदी समाचार:

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2023 के लिए पात्रता मानदंड क्या है? What is the eligibility criteria for this scheme?

योजना के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आवेदक या पति या पत्नी को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र में रहना चाहिए। जिस वर्ष योजना के लिए आवेदन किया जाता है, उसके पहले वर्ष तक आवेदक की आयु कम से कम 60 वर्ष होनी चाहिए।

आवेदक/पति/पत्नी स्थानीय या स्वायत्त संगठनों या संघीय, राज्य या स्थानीय सरकारों के लिए काम नहीं कर सकते। आवेदक या पति/पत्नी ने पहले इस कार्यक्रम का उपयोग नहीं किया हो। अटेंडेंट चुनते समय अटेंडेंट की उम्र कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। आवेदक का वार्षिक वेतन रुपये 3 लाख से अधिक नहीं होना चाहिए।

लेख सारांश: ARTICLE SUMMARY : What is Delhi Mukhyamantri Tirth Yatra Yojna 2023?

“2018 में, दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना शुरू की, जो दिल्ली में 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ निवासियों को मुफ्त परिवहन प्रदान करती है। यह योजना, जिसे कोविड-19 के कारण रोक दिया गया था, जल्द ही फिर से शुरू होने की उम्मीद है।

कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को स्थानीय विधायक से यह प्रमाणित करने वाला प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा कि वे विधायक के निर्वाचन क्षेत्र में रहते हैं। प्रत्येक यात्री के साथ एक वरिष्ठ व्यक्ति और कम से कम 21 वर्ष का एक परिचारक हो सकता है, परिचारक के खर्च का भुगतान सरकार द्वारा किया जाता है।

इस मार्ग में दिल्ली-मथुरा-वृंदावन, आगरा-फतेहपुर सीकरी, हरिद्वार-ऋषिकेश, नीलकंठ, दिल्ली-अजमेर-पुष्कर, अमृतसर-बाग सीमा-आनंदपुर साहिब और दिल्ली-वैष्णो देवी-जम्मू सहित अन्य स्थानों पर स्टॉप शामिल हैं। अर्हता प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा किया जाना चाहिए:

आपको दिल्ली के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र में रहना चाहिए, आपकी आयु कम से कम 60 वर्ष होनी चाहिए, आपको संघीय, राज्य, स्थानीय या स्वायत्त सरकारों द्वारा नियोजित नहीं किया जाना चाहिए,

आपके पास पहले से नहीं होना चाहिए कार्यक्रम का उपयोग करने पर, आपके पास एक परिचारक होना चाहिए जो कम से कम 21 वर्ष का हो, और आपकी वार्षिक आय 3 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।”

Leave a Comment